एमडीडीएम कॉलेज में प्रभात खबर की ओर से 'वोट करें, देश गढ़ें' कार्यक्रम आयोजित
मुजफ्फरपुर. प्रभात खबर की ओर से सोमवार को में वोट करें देश गढ़े अभियान के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है और संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जरूरी है कि हम सब वोट देकर अपने कर्तव्य का पालन करें. संसद में अच्छे प्रत्याशी चुनकर जायें, इसके लिए हम सभी को वोट करना चाहिए. मतदान के दिन दिन हमारा पहला काम बूथ पर जाकर वोट करना है, उसके बाद ही दूसरा काम करें. कार्यक्रम में एमडीडीएम कॉलेज की प्राचार्य डॉ ममता रानी, चुनाव आयोग की स्वीप अइकॉन डॉ रंजना सरकार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह ने अपने विचार रखे. इस मौके पर छात्राओं व शिक्षिकाओं को इवीएम और वीवीपैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी. कार्यक्रम में कॉलेज की डॉ विनीता झा, डॉ पूनम सिंह, प्रभात कुमार सहित अन्य की भागीदारी रही. प्रभात खबर के स्थानीय संपादक रजनीश उपाध्याय ने अभियान के उद्देश्य बताये. मंच संचालन प्रभात खबर के मुख्य उपसंपादक संतोष सारंग ने किया.

वोट देकर आयें, तो स्याही लगी अंगुली की सेल्फी डालें
कॉलेज की प्राचार्या डॉ ममता रानी ने कहा कि मतदान करना हर देशवासी का राष्ट्रीय कर्तव्य है. ऐसा देखा जाता है कि पढ़े-लिखे लोग ही मतदान करने कम निकलते हैं, जबकि रोज कमाने खाने वाले लोगों की मतदान में अधिक भागीदारी होती है. लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हमें उदासीनता खत्म करनी होगी. प्राचार्या ने छात्राओं को कहा कि आप माता-पिता को लेकर वोट देने जायें. मां को कहें, पहले वोट देकर आना तब खाना बनाना. परिवार के अलावा पड़ोसियों और नाते-रिश्तेदारों को भी वोट देने के लिए प्रोत्साहित करें. उन्होंने शिक्षिकाओं से कहा कि आप सभी वोट देकर आयें तो स्याही लगी अंगुली की तस्वीर कॉलेज के व्हाटस्अप ग्रुप पर जरूर डालें. डॉ ममता रानी ने छात्राओं से कहा कि इस बार चुनाव आयोग ने बहुत पारदर्शी व्यवस्था की है. आप सभी अपना वोट डालेंगे तो आपने जिसको वोट दिया है वह स्क्रीन पर डिस्पले होगा.

खुद करें वोटिंग, दूसरों को भी करें प्रोत्साहित
चुनाव की स्वीप आइकॉन डॉ रंजना सरकार ने कहा कि वोट हमारा सबसे बड़ा हथियार है, जिससे हम समाज व देश को बदल सकते हैं. हमारी पसंद का नेता भी तभी जीतेगा जब हम उसे वोट देंगे. इसके लिए हम वोट के लिए निकलना पड़ेगा. यह हमारा नैतिक दायित्व है. हमें दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. कोई वोट नहीं देना चाहता है तो उसे समझायें, उसे बतायें कि वोट हमारा अधिकार है. देश के नागरिक होने के कारण हमें कर्तव्य का पालन करना चाहिये. यदि कोई उम्मीदवार आपके पसंद का नहीं हो तो नोटा का उपयोग करें, लेकिन वोट जरूर दें. डॉ सरकार ने कहा कि देश का भविष्य युवाओं के कंधे पर है. मतदान में जितनी अधिक संख्या में युवा वर्ग की भागीदारी होगी, हमारा देश भी उतना ही मजबूत होगा. युवा अपना मनपसंद उम्मीदवार चुनेंगे तो देश की तरक्की को कोई रोक नहीं सकता. उन्होंने कविगुरु रवींद्रनाथ ठाकुर की बांग्ला कविता की कुछ पंक्तियां सुनायीं. फिर उसका हिंदी रूपांतरण करते हुए कहा कि कविगुरु ने लिखा है कि बुलाने पर भी जब कोई साथ देने के लिए नहीं आये तो हमें अकेले चलना चाहिए.

जागरूक होंगे युवा, तो बदलेगा देश
डीपीआओ कमल सिह ने कहा कि चुनाव अब बिल्कुल पारदर्शी हो गया है. इस चुनाव में वीवी पैड का उपयोग किया जा रहा है. इससे हम देख सकते हैं कि हमने जिस प्रत्याशी को वोट दिया है, उसे मिला कि नहीं. इससे लोगों के बीच वोट दूसरों को पड़ने का भ्रम भी दूर हो जायेगा. उन्होंने कहा कि एक समय था जब मनी व मशल्स के कारण चुनाव प्रभावित हुआ करता था, लेकिन आज वैसी स्थिति नहीं है. हमें जाति व धर्म से ऊपर उठकर देश के विकास के लिए वोट करना चाहिए. चुनाव आयोग व जिला प्रशासन की ओर से लगातार युवाओं को जागरूक भी किया जा रहा है कि वे देश हित में मतदान करें. युवा जब मतदान करने निकलेंगे तो देश का भविष्य सुखद होगा. वोटिंग करने से पहले हम अच्छी तरह सोचें कि कौन सा उम्मीदवार बेहतर है, फिर उसे वोट करें. नोटा अंतिम विकल्प है. पहले हमें अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए.